पीएम मोदी असम में 8,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे

Share Us

673
पीएम मोदी असम में 8,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे
10 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा Chief Minister Himanta Biswa Sarma ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi 14 अप्रैल को असम में एक एम्स और चार अन्य अस्पतालों, ब्रह्मपुत्र पर एक पुल और एक मेथनॉल संयंत्र Methanol Plant सहित लगभग 8,500 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे।

सरमा ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी गुवाहाटी के एक दिवसीय दौरे पर रहेंगे, जहां वह भौतिक और आभासी माध्यमों से कई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे।

वह सुबह 11:30 बजे गुवाहाटी में उतरेंगे और एक हेलिकॉप्टर से IIT गुवाहाटी पहुंचेंगे। वहां से वह आगामी एम्स पहुंचेंगे और इसका उद्घाटन करेंगे। एम्स का लगभग 85 प्रतिशत निर्माण पूरा हो चुका है, और शेष समय पर पूरा हो जाएगा। समय के दौरान उन्होंने कहा।

एम्स का निर्माण केंद्र द्वारा 1,123 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है, और इसमें 750 बिस्तरों वाला अस्पताल और 100 एमबीबीएस सीटें होंगी।

सरमा ने कहा कि मोदी एम्स परिसर Modi AIIMS Campus से राज्य सरकार द्वारा निर्मित नलबाड़ी, नागांव और कोकराझार में तीन मेडिकल कॉलेजों का वर्चुअल उद्घाटन Virtual inauguration of three medical colleges at Nalbari, Nagaon and Kokrajhar करेंगे।

इन अस्पतालों में 500 बिस्तर और 100 एमबीबीएस सीटें होंगी। प्रधानमंत्री आईआईटी गुवाहाटी परिसर Prime Minister IIT Guwahati Campus के भीतर एक शोध अस्पताल की आधारशिला भी रखेंगे, जिसे आईआईटी गुवाहाटी और असम सरकार द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया जाएगा, जो शुरू में 600 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। उसने जोड़ा।

इसके बाद मोदी वस्तुतः 1.1 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य कार्ड वितरित करेंगे, जिन्हें हर साल 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर मिलेगा, मुख्यमंत्री ने कहा।

उन्होंने कहा कि आईआईटी गुवाहाटी परिसर IIT Guwahati Campus से प्रधानमंत्री खानापारा पहुंचेंगे और गौहाटी उच्च न्यायालय के प्लेटिनम जुबली समारोह के समापन समारोह को संबोधित करने के लिए श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र जाएंगे।

सरमा ने कहा इसके बाद वह कोईनाधोरा स्टेट गेस्ट हाउस Koinadhora State Guest House में लगभग 30 मिनट बिताएंगे। शाम 4:45 बजे पीएम इंदिरा गांधी एथलेटिक स्टेडियम PM Indira Gandhi Athletic Stadium पहुंचेंगे और तीन परियोजनाओं का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे।

पहला असम पेट्रो-केमिकल्स लिमिटेड द्वारा डिब्रूगढ़ First Dibrugarh by Assam Petro-Chemicals Limited के नामरूप में 500 टन प्रति दिन क्षमता वाला एक मेथनॉल संयंत्र है, जिसका निर्माण 1,709 करोड़ रुपये के निवेश से किया गया है।

सरमा ने कहा इस संयंत्र में असम सरकार की 51 फीसदी हिस्सेदारी है, और 49 फीसदी हिस्सेदारी ऑयल इंडिया Oil India के पास है। चालू होने के बाद एपीएल अन्य राज्यों को मेथनॉल बेचने के साथ-साथ पड़ोसी देशों को निर्यात करने में सक्षम होगी।

उन्होंने कहा कि मोदी द्वारा शुरू की जाने वाली दूसरी परियोजना रंग घर का 100 करोड़ रुपये का सौंदर्यीकरण कार्य है, उन्होंने कहा हमने इस उद्देश्य के लिए पहले ही भूमि का अधिग्रहण कर लिया है।

रंग घर, एक अखाड़ा, राजा प्रमत्त सिंहा द्वारा बनाया गया था। शिवसागर में यह दो मंजिला अंडाकार आकार का मंडप एशिया Pavilion Asia में अपनी तरह का सबसे बड़ा मंडप है।

तीसरी और सबसे बड़ी परियोजना जिसे पीएम लॉन्च करेंगे, वह ब्रह्मपुत्र पर पलासबाड़ी-सुआलकुची पुल Palasbari-Sualkuchi Bridge over the Brahmaputra है। वह अगले 3-4 वर्षों में 3,197 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले पुल की आधारशिला रखेंगे। सरमा ने कहा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को निर्माण कार्य शुरू करने के लिए पहले ही विभिन्न एजेंसियों से पर्यावरण और अन्य आवश्यक मंजूरी मिल चुकी है।

दिन सबसे बड़े आकर्षण के साथ समाप्त होगा - सबसे बड़ा बिहू नृत्य। पीएम 11,010 नर्तकियों और ढोल वादकों को एक बिहू गीत की धुन पर नाचते हुए देखेंगे, जो इसे गिनीज बुक में लोक नृत्य के सबसे बड़े गायन के रूप में दर्ज करने का प्रयास करेंगे। विश्व रिकॉर्ड की सरमा ने कहा।

15 मिनट के नृत्य को देखने के बाद जो संभवतः एक ही स्थान पर सबसे बड़ा बिहू नृत्य गायन होगा, मोदी स्टेडियम में जनता को संबोधित करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके बाद प्रधानमंत्री असम छोड़ देंगे और नई दिल्ली लौट आएंगे।